भारतीय रिजर्व बैंक RBI जल्द जारी करेगा 200 रुपये का नोट

200 Indian Rupees Note, Two Hundred Rupees Note, 200 रुपये का नोट, २०० ₹ का नोट,
देश के केन्द्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने मार्च में अपनी बोर्ड बैठक में 200 रुपये के नोट को जारी करने का फैसला किया है। बोर्ड बैठक में 200 रुपये के नोट से जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है। पिछले साल नोटबंदी (NoteBan) के समय ही RBI ने 2000 रुपये का नोट जारी किया था इसी के साथ उन्होंने नये डिजाइन वाले 500 रुपये के नोट भी जारी किए थे।

RBI द्वारा ऐसी खबरें की आने उम्मीद की भी जा रही थी। जून 2017 से नए नोटों की छपाई शुरू होने की संभावना की जा रही है। क्योंकि देश में लोग 2000 रुपये के नोट को खुले करवाने के लिए अक्सर परेशान रहते थे। नोटबंदी के समय लोग अक्सर नकदी खासकर 100 रुपये के नोटों की कमी से जूझते थे।

आरबीआई (RBI) के एक अधिकारी के हवाले से ज्ञात हुआ है कि - 'एक बार देश की केंद्र सरकार से इस प्रस्ताव पर आधिकारिक तौर से मंजूरी मिल जाने के बाद 200 रुपये के नोट की छपाई शुरू हो जाएगी।'

हालाँकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस प्रस्ताव पर कुछ भी कहने से साफ इंकार कर दिया है। ऐसा माना जा रहा है कि नोटबंदी (NoteBan) के बाद बाजार में नोटों की कमी को दूर करने के लिए RBI ने यह फैसला लिया है।


Keywords :- 200 Indian Rupees new Note, 200 Rupees new note information and news in hindi, RBI issue 200 Rupees new note, 200 रुपये के नए नोट की जानकारी और समाचार, आरबीआई द्वारा जारी 200 रुपये का नया नोट

Comments

Post a Comment

Popular from HindiAliens.com

सोशल मीडिया से अखबार पढ़ने और टीवी देखने वालों की संख्या घट रही है - एसोचैम

अच्छी इम्यूनिटी के लिए करें अदरक और तुलसी का सेवन | Use Ginger and Basil/Tulsi for Good Immunity

इस सदी के अंत तक पृथ्वी का तापमान दो डिग्री बढ़ेगा

अच्छी नींद के लिए खाएं लहसुन

नासा के हब्बल टेलीस्कोप ने एक ग्रह पर पानी की बूंदे खोजीं

अवसाद में फायदेमंद है योग

इस सदी के अंत तक वायु प्रदूषण से 2 लाख 60 हजार मौतों की संभावना जताई गई है