आरबीआई 200 रुपये का नोट जल्द जारी करेगा

आरबीआई 200 रुपये का नोट जल्द जारी करेगा
नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक आने वाले महीनों में 200 रुपये का नोट जारी करेगा। सूत्रों का कहना है कि 200 रुपये का नया नोट साल 2017 के समाप्त होने से पहले आ जाएगा। वहीं सूत्रों के अनुसार, फिलहाल 1000 रुपये का नोट फिर से पेश करने की कोई योजना नहीं है।

आरबीआई 200 रुपये का नोट जारी करने के बारे में जल्द ही अधिसूचना जारी कर सकता है। नोट जारी करने से पहले सुरक्षा और सरकारी प्रिंटिंग प्रेस की गुणवत्ता के लिए कई स्तरों पर जांच की जाएगी। इस नए नोट के आने से छोटे मूल्य के नोटों की मांग और आपूर्ति के अंतर को घटाया जा सकेगा। सूत्रों ने कहा है कि 2000 रुपये के बड़े नोट की वजह से जो समस्याएं आ रही हैं उन्हें भी 200 रुपये का नोट लाकर दूर किया जा सकेगा। भारत के केंद्रीय बैंक ने वित्त मंत्रालय के साथ विचार विमर्श के बाद मार्च में 200 का नोट लाने का फैसला किया था। पिछले साल नवंबर में 500 और 1000 रुपये के नोट बंद करने को घोषणा के बाद देश भर में करेंसी की कमी हो गई थी।


(समाचार अपडेट - 5 जुलाई, 2017 ई.)


Keywords खोजशब्द :- Reserve Bank of India will issue Bank Notes of 200 Indian Rupees soon

Comments

  1. Plastics are generally CNC machined for prototyping functions previous to Injection Molding. Stainless metal Stainless metal alloys have high power, high ductility, high precision machining glorious wear and corrosion resistance. In this section, you will be taught more about the important thing} traits of the most well-liked supplies. We will also examine the commonest finishes may be} utilized to CNC machined parts. Design undercuts with a width of entire millimeter increments or a regular inch fraction.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular from HindiAliens.com

भारत सरकार ने 500 व 1000 रुपये के नोट का चलन बंद किया, RBI ने 500 और 2000 रुपये के नये नोट जारी किए

अच्छी इम्यूनिटी के लिए करें अदरक और तुलसी का सेवन | Use Ginger and Basil/Tulsi for Good Immunity

हिन्दी दिवस - भाषा, बोली, लिपि, व्याकरण, साहित्य

इस सदी के अंत तक पृथ्वी का तापमान दो डिग्री बढ़ेगा

वैज्ञानिकों ने बुढ़ापा रोकने का एक तरीका खोजा